मलंग मूवी रिव्यू रेटिंग: 3.5/5 स्टार (तीन और हाफ स्टार)

स्टार कास्ट: आदित्य रॉय कपूर, दिशा पाटनी, अनिल कपूर, कुणाल खेमू, एली अवराम

निर्देशक: मोहित सूरी

क्या है अच्छा: गोवा की कुछ जगहों को बेहद ही सुंदर तरीके से दर्शाया गया है, जो आपका मन मोह लेंगे. वहीं, दिशा पाटनी फिल्म में एकदम परफेक्ट 10 है. साथ ही कहानी भी आपको खुद से जोड़े रखती है.

क्या बुरा है: कुछ जगह स्क्रिप्ट आपका ध्यान भटकाती है और ट्रेलर में पहले से ही बहुत सारे स्पॉइलर दिखाए गए हैं.

लू ब्रेक कब लें: स्क्रिन पर आदित्य या दिशा के आते ही अगर आप अपनी आंखें बंद करना चाहें तब जा सकते हैं.

देखें या नहीं?: अगर आपको दिशा पाटनी की हॉटनेस देखनी हो तो जरूर जाएं.

एक्शन, रोमांस और ड्रामा से भरपूर फिल्म की कहानी चार किरदार के इर्द-गिर्द घूमती है जिनकी जिंदगी एक-दूसरे से काफी प्रभावित होती है. अद्वैत (आदित्य रॉय कपूर), सारा (दिशा पाटनी), अंजनि अगाशे (अनिल कपूर) और माइकल रॉड्रिक्स (कुणाल खेमू) का एक-दूसरे की जिंदगी में अहम रोल रहता है. हम देखते हैं कि गोवा की ट्रिप में अद्वैत खूबसूरत लड़की सारा से मिलता है. दोनों एक दूसरे से बेहद अलग होते हैं, लेकिन एक दूसरे के तरफ आकर्षित हो जाते हैं. दोनों खुश नजर आते हैं. इसके बाद जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है इनकी जिंदगी में बहुत सारी घटनाएं घटती हैं.

कहानी पांच साल आगे बढ़ती है. यहां हम देखते हैं कि पुलिस ऑफिसर अंजनि अगाशे और माइकल रॉड्रिक्स को अद्वैत की तलाश है. वैसे देखा जाएं तो कहानी दो समय सीमा में घटित होती है. पहली बदला लेने के उद्देश्य पर प्रकाश डालती है और दूसरी निष्पादन(एक्सक्यूज) को डिजाइन करती है. अद्वैत, जो एक शांत स्वभाव का लड़का है. वह अपनी आम जिंदगी को छोड़कर गोवा में किसी की हत्या के कारण फंसता नजर आता है. अब, इसके पीछे का उद्देश्य और कहानी क्या है?

मलंग मूवी रिव्यू: स्क्रिप्ट एनालिसिस

मोहित सूरी का नाम आते ही मन में एक अलग ही जिज्ञासा जगने लगती है. ठीक उसी तरह फिल्म सभी चीजों को एक साथ बेलेंस करते हुए आप पर एक गहरा छाप छोड़ता है. तो चलिए इसे दो अलग-अलग समय सीमाओं में समझाते हैं. यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि ये इस बात की तसल्ली देता है कि ये क्या है. स्क्रिप्ट अपने हर पहलू को बेहद ही दिलचस्प तरीके से दर्शाती है. असीम अरोड़ा की स्क्रिप्ट में हर अभिनेता अपना प्रदर्शन बेहतर तरीके से कर पाता है, जिसे देखने में आपको बेहद आंनद मिलेगा.

अब अगर बात कमी की करें तो स्क्रिप्ट के साथ मेरी शिकायत बस इसकी सुविधा थी. इसका तथ्य बस इतना है कि कभी-कभी हमारा बहुत सी चीजें होने पर विश्वास करना आसान लगता है, लेकिन यह आपके द्वारा बनाए गए किरदार को कमजोर करता नजर आता है. जी हां, फिल्म में अच्छे ट्विस्ट हैं, लेकिन कुछ जगहों पर सुविधा फीकी पड़ती है. वहीं, मोहित के पास सही तरीके से ड्रग-ट्रिप को दिखाने का पहला मौका था (राजकुमार हिरानी ने संजू में इसके एक वर्जन की कोशिश की), लेकिन वह ऐसा करने में विफल रहें.

मलंग मूवी रिव्यू: स्टार परफॉर्मेंस

आदित्य रॉय कपूर नशे में धुत है, लेकिन बुरे तरीके से नहीं. एक तरफ जहां उनके अभिनय का सवाल है तो उन्होंने शराब से लेकर ड्रग्स तक का स्तर दिखाने की पूरी कोशिश की है. साथ ही उनके भावनात्मक दृश्यों की बात की जाए तो मैंने हमेशा उन पर भरोसा किया है. यूं कहूं तो आदित्य ने फिल्म में अपने हर पहलू को बेहतर तरीके से निभायां है.

दिशा पाटनी अपने किरदार के साथ बेहतरीन तरह से काम करती हैं. फिल्म में उनकी हॉटनेस आपको अपनी ओर आकर्षित करती है. अनिल कपूर को अभिनय करते हुए कई साल हो गए हैं और अगर आपको लगता है कि वह किस तरह की भूमिकाओं से मुक्त हैं, तो आपको उन्हें देखना होगा. एक ड्रगगी पुलिस अधिकारी, जो कोई नियम नहीं जानता है. उनका ये किरदार बेहद ही दिलचस्प है.

बॉलीवुड के खोए हुए रत्न कुणाल खेमू को पर्दे पर देखना काफी अच्छा लगता है. वह धीरे-धीरे अपने किरदार को जीते हैं. वहीं, अपने अभिनय में मिली गहराई को प्रदर्शित करते हैं. ऐली अवराम को एक ऐसा किरदार मिलता है, जिसे एक खूबसूरती के साथ तैयार किया गया है.

मलंग मूवी रिव्यू: डायरेक्शन, म्यूजिक

मोहित सूरी ने हमेशा भावनाओं और संगीत के मिश्रण को ‘उच्च’ पर रखा है. इस बार वह इसे और रोमांचक बना कर आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाते हैं. उन्होंने बड़े पर्दे पर फिल्म के हर पहलू को बेहद ही खूबसूरत तरीके से दर्शाया है. मैं इस बार एक अलग मोहित से मिला, क्योंकि उन्होंने साउंड-डिज़ाइन के साथ अच्छा काम किया है.

फिल्म के सभी गीतों में से सिर्फ शीर्षक ट्रैक क्लिक होता है. वहीं, हम फिर ना मिले कभी मुझे खुद से जोड़ता है. एक तरफ सभी गाने संगीतमय हैं, लेकिन अच्छे गीतों की कमी है. राजू सिंह का बैकग्राउंड स्कोर थीम के साथ बेहतर प्रभाव डालता है.

मलंग मूवी रिव्यू: द लास्ट वर्ड

कुल मिलाकर, मलंग आपको एक अलग ही रोमांच की दुनिया में ले जाता है. मोहित सूरी द्वारा निर्देशित फिल्म आपको समय का पता नहीं चलने देती है. वहीं अपनी बेहतरीन कहानी के लिए काफी उत्साह पैदा करती है.

साढ़े तीन स्टार!

मलंग ट्रेलर…

7 फरवरी, 2020 को मलंग रिलीज़ हो रही है.

मलंग को देखने का अपना अनुभव हमारे साथ साझा करें.

यह भी देखें